कोशी फिल्म महोत्सव केर शुरू भेल एंट्री ‍- समाचार हिन्दी मे जहिना आयल तहिना

कुमार रविशंकर, १७ जून २०१९ ।

शुरू हो गया कोशी में फिल्मों के महाकुंभ की एंट्री । 30 सितंबर तक लिए जाएंगे फिल्म ।

सहरसा । कोशी फिल्म फेस्टिवल सीजन 2 के लिए फिल्मों की आधिकारिक एंट्री शुरू की गई जो 30 सितंबर तक चलेगी । इस बार विदेशी और देशी भाषा के साथ साथ स्थानीय भाषा को भी तरहीज दी जाएगी । लेकिन शर्त केवल यह कि फिल्मों का सबटाइटल हिंदी में हो । उक्त बातों की जानकारी कोशी फ़िल्म फेस्टिवल के टेक्निकल टीम के सुनील कुमार ने दी ।

पत्रकारों को बताते हुए टीम के मीडिया प्रभारी श्री दीपक कुमार ने कहा कि कोशी फ़िल्म फेस्टिवल सीजन 2 की सफलता की तैयारी में इस वर्ष हम शुरू से ही जुट गए हैं । हम कोशी की धरती पर पुनः फ़िल्म फेस्टिवल के सीजन 2 के लिए तैयारी कर रहे हैं जो 2018 के आयोजन से बेहतर होने की संभावना है । इस बार मुम्बई के कुछ नामचीन अभिनेता, लेखक और फ़िल्म समीक्षक भी शिरकत करेंगे ।

फिल्मों का चयन ज्यूरी के माध्यम से किया जाना है जिसके लिए ज्यूरी की टीम बनाने की प्रक्रिया चल रही है । पिछली बार की तरह इस बार भी फिल्मों की एंट्री http://filmfreeway.com/koshifilmfestival के माध्यम से ली जाएगी । फ़िल्म निर्माता अथवा निर्देशक अपने जीमेल खाते से यहाँ लॉगिन कर फिल्मों की ऑनलाइन एंट्री कर सकेंगे । फिल्म सबमिट करने के पश्चात फ़िल्म की सीडी/डीवीडी या पेन ड्राइव उन्हें निर्धारित पते पर भेजना होगा । अधूरे अथवा ऐसे किसी भी फिल्म पर विचार नही किया जाएगा जो किसी भी तरह के धार्मिक अथवा सद्भावना को ठेस पहुँचाती हो । साथ ही अश्लील और नग्नता को बढ़ावा देने वाली फिल्मों पर भी विचार नही किया जाएगा ।

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष कोशी की धरती पर पहले फ़िल्म फेस्टिवल का आयोजन बड़े भव्य तरीके से हुआ था, इस आयोजन में देश के कई नामी एक्टर,डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भाग लिए थे। विभिन्न प्रकार की विधाओं से करीब सौ से ज्यादा फिल्में आयी थी, जिसमे से चयनित 15 फिल्मों को महोत्सव में प्रदर्शित किया गया था, इनमें से विभिन्न कैटगरी के 10 पुरस्कारों का वितरण किया गया था ।

इस वर्ष यह आयोजन अक्टूबर के अंतिम सप्ताह यानि दीवाली और छठ पर्व के बीच में होना तय हुआ है ताकि बाहर रहने वाले लोग भी इस फेस्टिवल में शामिल हो सके जिसकी तैयारी में टीम अभी से जुट गई है ।

कोशी फिल्‍म फेस्‍टीवल सीजन 2 कोशी क्षेत्र में आयोजित होने वाला एक मात्र फिल्‍म फेस्‍टीवल है । गत वर्ष की सफलता को देखते हुए क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों ने सहरसा ग्रुप के आह्वान पर पुन: इस बार इसे जारी रखने का सुझाव दिया है । आशा है पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी यह आयोजन उस मुकाम को छू पाएगा जिसका स्‍वप्‍न सहरसावासियों ने देखा है ।

कोशी फिल्‍म फेस्‍टीवल फेसबुक पर बने सहरसा ग्रुप की पहल है, इस आयोजन के द्वारा सिनेमा, समाज, और संस्कृति, रंगमंच, लोककला और लोकभाषा को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा । इसमें सिनेमा का समाज तथा संस्‍कृति पर प्रभाव के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा होनी है । इस समारोह में कोशी क्षेत्र के चर्च‍ित फिल्‍मी हस्‍त‍ियों के साथ अनेक लोकप्रिय सिरियलों और शार्ट मूवी में काम करने वाले कलाकार तथा रंगमंच से जुड़े कर्मियों के साथ शहर के अन्‍य प्रबुद्ध वर्ग, युवा तथा बुद्ध‍िजीवियों का समागम होगा ।
सहरसा ग्रुप के संचालक कुमार रविशंकर ने बताया कि कोशी फिल्म फेस्टिवल में सिनेमा के साथ साथ संस्कृति तथा स्थानीय कलाकारों को भी बढ़ाने के लिए एक बड़ा मंच प्रदान किया जाएगा । वहीं इसमें एक सत्र सहरसा के विकास से जुड़े मुद्दों पर भी आधारित होगा । उन्होंने यह भी बताया कि इस बार ग्रामीण क्षेत्रों से भी प्रतिभाओं को मौका दिया जाएगा इसके लिए प्रत्येक प्रखंड से एक संयोजक बनाया जा रहा है ।